loading...

रीट -2018 मनोविज्ञान टेस्ट पेपर

                                        सार्थक क्लासेस
     व्हाईट क्लब हॉस्पिटल के सामने ,नाहटा हॉस्पिटल रोड, बालोतरा
           फोन नं. – 02988-222324 ,9214471014 
              रीट -2018 मनोविज्ञान टेस्ट पेपर
1.      तुम मुझे कोई भी बालक दो और मैं उसे कुछ भी बना सकता हूँ।यह दावा किसका है ? (राजस्थान, II-ग्रेड हिन्दी शिक्षक 2010), (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012)
A.
मैक्डूगल
B.
कोहलर
C.
वाटसन
D.
पावलॉव
Top of Form
Bottom of Form
A.
मैक्डूगल
B.
कोहलर
C.
वाटसन
D.
पावलॉव
2.       तुम मुझे कोई भी बालक दो और मैं उसे कुछ भी बना सकता हूँ।यह दावा किसका है ? (राजस्थान, II-ग्रेड हिन्दी शिक्षक 2010), (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012)
Top of Form
Bottom of Form
3.      वह परीक्षण जिसमें बच्चों को प्रारम्भिक बिन्दु से लेकर अंतिम बिन्दु तक सही रास्ता खोजना होता है, कहलाता है ? ( ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
कूट संकेत
B.
भूल भूलैया
C.
वस्तुसंकलन
D.
ब्लॉक निर्माण
Bottom of Form
A.
30
B.
60
C.
100
D.
120
4.      गिलफोर्ड के बुद्धि सम्बन्धी मॉडल में कुल कोष्ठ (खाने) है ? (राजस्थान, II-ग्रेड उर्दू अध्यापक 2010)
Top of Form
Bottom of Form
5.       किशोरावस्था की अवधि है (राजस्थान, III—ग्रेड अध्यापक 2012)
Top of Form
A.
12 से 19 वर्ष
B.
10 से 14 वर्ष
C.
15 से 20 वर्ष
D.
20 से 25 वर्ष
Bottom of Form
6.      बुद्धि परीक्षण की उपयोगिता है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
बालकों का वर्गीकरण
B.
पाठ्यक्रम चुनाव में
C.
बालक काफी क्षमता
D.
उपर्युक्त सभी
Bottom of Form
7.      थार्नडाईक के अनुसार बुद्धि के प्रकार है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
यांत्रिक
B.
सामाजिक
C.
अमूर्त
D.
उपर्युक्त सभी
Bottom of Form
8.      निम्नलिखित में से कौन सा बच्चे के सामाजिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं ? (RPSC PTI Gr.II & III लेवल-2015)
Top of Form
A.
आनुवांशिकता
B.
माता-पिता की शिक्षा
C.
शिक्षक
D.
खेल
Bottom of Form
9.       निम्न में से कौनसा कथन सही नहीं है ? (III-ग्रेड PTI अध्यापक 2012)
Top of Form
A.
शिक्षा मनोविज्ञान भौतिक शास्त्र या गणित की तरह एक शुद्ध विज्ञान है
B.
शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र एक अध्यापक के लिए उसके अध्ययन की आवश्यकता की स्पष्ट करता है
C.
शिक्षा मनोविज्ञान अपनी अध्ययन की विधियों में एक विज्ञान है
D.
शिक्षा मनोविज्ञान अधिगम के सिद्धान्त और नियम स्थापित करता है
Bottom of Form
10.   निम्न में से कौनसा क्षेत्र मनोविज्ञान के अन्तर्गत नहीं आता- (राजस्थान, II-ग्रेड संस्कृत शिक्षक 2010)
Top of Form
A.
असामान्य मनोविज्ञान
B.
औद्योगिक मनोविज्ञान
C.
आर्थिक मनोविज्ञान
D.
पशु मनोविज्ञान
Bottom of Form
11.   छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
पारितोषिक देकर
B.
उदाहरण देकर
C.
ताड़ना देकर
D.
सजा देकर
Bottom of Form
12.    निम्न में से कौनसा क्षेत्र मनोविज्ञान के अन्तर्गत नहीं आता-(राजस्थान, II-ग्रेड संस्कृत शिक्षक 2010)
Top of Form
A.
असामान्य मनोविज्ञान
B.
औद्योगिक मनोविज्ञान
C.
आर्थिक मनोविज्ञान
D.
पशु मनोविज्ञान
Bottom of Form
13.    … … . ने बालक के प्राकृतिक विकास पर बल दिया ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
मांटेसरी
B.
सेगुइन
C.
वर्क
D.
बिनेट
Bottom of Form
14.   शिक्षा के क्षेत्र में किण्डरगार्टनविधि का प्रतिपादन किसने किया ? (CTET-I लेवल-2012)
Top of Form
A.
डाल्टन
B.
मान्टेसरी
C.
फ्रोबेल
D.
रूसो
Bottom of Form
15.   बाल अपराध का कारण है ? (CTET-I लेवल-2011)
Top of Form
A.
माता-पिता में अनबन (कलह) रहना
B.
परिवार के सदस्यों का सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
C.
परिवार में आपस की सहमति से कार्य होगा
D.
समृद्ध परिवार
Bottom of Form
16.    किशोर अवस्था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नहीं पड़ता वह निम्न में से कौनसी है ? (RPSC व्याख्याता (वाणिज्य) परीक्षा 2012)
Top of Form
A.
रुचियों
B.
आवश्यकताएँ
C.
असुरक्षा
D.
अभिवृति
Bottom of Form
17.   थार्नडाइक ने बुद्धि का कौनसा सिद्धान्त प्रतिपादित किया ? (उतर प्रदेश-TET-II लेवल-2011, 2013), (बिहार-TET-I लेवल-2012)
Top of Form
A.
एक कारक सिद्धान्त
B.
द्विकारक सिद्धान्त
C.
बहुकारक सिद्धान्त
D.
ग्रुप तत्त्व सिद्धान्त
Bottom of Form
18.   बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है ? (UP TET-I लेवल-2014)
Top of Form
A.
बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
B.
वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन
C.
वैयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन
D.
उपरोक्त सभी
Bottom of Form
19.   बाल्यावस्था को प्रतिद्वन्द्वात्मक सामाजीकरण का काल कहा ? (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012)
Top of Form
A.
किर्कपैट्रिक
B.
पियाजे
C.
कोलेसनिक
D.
हरलॉक
Bottom of Form
20.   एक आदर्श अध्यापक में पाया जाने वाला गुण है ? (UPTET लेवल-2013)
Top of Form
A.
लोकतांत्रिक दृष्टिकोण
B.
विषय-वस्तुपर अधिकार
C.
बाल मनोविज्ञान का ज्ञान
D.
उपरोक्त सभी
Bottom of Form
21.   बच्चों को सीखने हेतु अभिप्रेरित करने के लिए शिक्षक को बढ़ावा देना चाहिए ? (UPTET-I LEVEL-2013)
Top of Form
A.
प्रतिस्पर्द्धा
B.
कक्षा में प्रथम आने वाले बच्चे को पुरस्कृत करके
C.
सीखने हेतु उचित स्थित और वातावरण का सृजन
D.
कक्षा में प्रतिभाशाली बच्चों की प्रशंसा करके
Bottom of Form
A.
औद्योगिक मनोविज्ञान
B.
राजनैतिक मनोविज्ञान
C.
विकृत मनोविज्ञान
D.
असामान्य मनोविज्ञान
22.   निम्न में से कौनसा क्षेत्र मनोविज्ञान के अन्तर्गत नहीं आता है ? (राजस्थान, II-ग्रेड गणित शिक्षक भर्ती 2010)
Top of Form
Bottom of Form
23.   एक बच्चा कक्षा में प्राय: प्रश्न पूछता है, उचित रूप से इसका अर्थ है कि (उत्तर प्रदेश TET-II लेवल-2011).
Top of Form
A.
वह शरारती है
B.
वह अधिक जिज्ञासू है
C.
वह असामान्य है
D.
वह प्रतिभाशाली है
Bottom of Form
A.
विकास
B.
बुद्धि
C.
सृजनात्मकता
D.
रूचि
24.   परिपक्वता का सम्बन्ध है ? (छत्तीसगढ़-TET-I लेवल-2011), (बिहार TET परीक्षा- 2012), (ग्रेड-III शिक्षक 2012)
Top of Form
Bottom of Form
25.   इनमें कौनसी विशेषता किशोरावस्था अवधि की नहीं है ? (CTET-II लेवल-2014), (RPSC व्याख्याता (अंग्रेजी) परीक्षा 2012)
Top of Form
A.
तीव्र शारीरिक विकास एवं परिवर्तन
B.
भावनात्मक प्रवृतियों का उच्च होना
C.
विपरीत लिंग की ओर अधिक आकर्षण
D.
स्पष्ट एवं स्थिर आत्म प्रत्यय
Bottom of Form
26.   विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्यापक को चाहिए कि वह जाने ? (आन्ध्र प्रदेश-TETII लेवल-2011)
Top of Form
A.
विद्यार्थियों के व्यक्तिगत रुचियों को 8
B.
विद्यार्थियों को शारीरिक विकास को
C.
विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
D.
विद्यार्थियों के कार्य निष्पादनों को
Bottom of Form
27.   निम्न में से कौनसी एक सृजनात्मक बालक की विशेषता नहीं है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
रोमांचकारी
B.
उत्सुक
C.
कठोर
D.
स्वतंत्र
Bottom of Form
28.   बुद्धि का/के स्रोत है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
आनुवांशिक
B.
स्व तथा वातावरण की अन्तःक्रिया
C.
अधिगम का परिणाम
D.
उपर्युक्त सभी
Bottom of Form
29.   मनोविज्ञान व्यवहार एवं अनुभव का विज्ञान है। यह कथन किसका है ? (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012)
Top of Form
A.
वुडवर्थ का
B.
स्कीनर का
C.
जेम्स ड्रेवर का
D.
वाटसन का
Bottom of Form
30.   एक शिक्षक का भावनात्मक बुद्धिलब्धांक ऊँचा है।इसका तात्पर्य है कि … ... (UP TET-I लेवल-2013)
Top of Form
A.
वह उच्च बुद्धि वाली है
B.
वह उच्च अनुशासनप्रिय है
C.
वह हास-परिहास वाली है
D.
वह सन्तुलित व्यवहार रखती है
Bottom of Form
31.   विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौनसा कथन सत्य नहीं है ? (RTET-I level-2011)
Top of Form
A.
विकास की प्रत्येक अवस्था के अपने खतरे है
B.
विकास बढ़ावा देने से नहीं होता है ।
C.
विकास सांस्कृतिक परिवर्तनों से प्रभावित होता है
D.
विकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषताएँ
Bottom of Form
32.   विकास का अर्थ है ? (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012), (RTET-I LEVEL-2011)
Top of Form
A.
परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला
B.
अभिप्रेरणा के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला
C.
अभिप्रेरणा एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला
D.
परिपक्वता एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की श्रृंखला
Bottom of Form
33.   बुद्धिमता का सम्बन्ध किससे है ? (बिहार-TET-II लेवल-2012) (हिन्दी-II ग्रेड अध्यापक- 2010)
Top of Form
A.
केन्द्रीय चिंतन से
B.
बहुआयामी चिंतन से
C.
सृजनात्मकता से
D.
उपर्युक्त सभी से
Bottom of Form
34.   प्रश्नोत्तर विधि का जनक किसे माना जाता है ? (बिहार-TET-I लेवल-2012)
Top of Form
A.
मान्टेसरी को
B.
काल्डवैल कुक को
C.
फ्रोबेल को
D.
सुकरात को
Bottom of Form
35.   सीखने वाले की तत्परता, अध्यापक की अभिवृति और व्यवहार तथा कक्षा की नीति इनमें से एक का प्रतिनिधित्व करता है ? (आन्ध्र प्रदेश TET लेवल-II परीक्षा 2012)
Top of Form
A.
सीखने की स्थिति
B.
सीखने की प्रक्रिया
C.
सीखने का मूल्यांकन
D.
सीखने का निष्पादन
Bottom of Form
36.   व्यक्तित्व का शारीरिक रूप से वर्गीकरण करने वाला मनोवैज्ञानिक है ? (CTET-II लेवल-2013)
Top of Form
A.
शैल्डन
B.
आलपोर्ट
C.
वुड
D.
स्किनर
Bottom of Form
37.   किशोर के असामान्य व्यवहार का सबसे अधिक प्रभाव कौनसी संस्था का पड़ता है ? (RPSC व्याख्याता (वाणिज्य) परीक्षा 2012)
Top of Form
A.
परिवार
B.
समाज
C.
ये दोनों
D.
इनमें से कोई नहीं
Bottom of Form
38.   अन्त:स्रावी ग्रंथियों में व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाली किस कारक है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
सामाजिक
B.
सांस्कृतिक
C.
आनुवांशिकता
D.
उपर्युक्त सभी
Bottom of Form
39.   सृजनशीलता के पोषण हेतु एक अध्यापक को अपने विद्यार्थियों को रखना चाहिए ? (दिल्ली पुलिस, SI 2007), (RTET/REET-II लेवल-2012)
Top of Form
A.
कार्य केन्द्रित
B.
लक्ष्य केन्द्रित
C.
पुरस्कार केन्द्रित
D.
कार्य केन्द्रित एवं लक्ष्य केन्द्रित
Bottom of Form
40.   दल या गैंग का सदस्य होने से सामाजीकरण उत्तर बाल्यावस्था से बेहतर होता है।निम्न में से कौनसा कथन इस विचार के विपरीत है ? (RTET/REET लेवल-I परीक्षा- 2012)
Top of Form
A.
वयस्कों पर निर्भर न होकर सीखता है।
B.
जिम्मेदारियों को निभाना सीखता है।
C.
अपने समूह के प्रति वफादार होना सीखता है।
D.
छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करते हुए अपने गैंग के सदस्यों से लड़ाई मोल लेता है।
Bottom of Form
41.   प्रभावशाली शिक्षक बनने के लिए आवश्यक है कि … .. (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
वह अपने विषय को अच्छी प्रकार जानता हो
B.
वह अपने विद्यार्थियों से अधिकतम संभव अन्तःक्रियाएँ करें
C.
उसे शिक्षण विधियों का पूरा ज्ञान हो
D.
उपर्युक्त सभी
Bottom of Form
42.   एक शिक्षक अपने शिक्षार्थियों को अनेक तरह की सामूहिक गतिविधियों में व्यस्त रखती है, जैसे समूह-चर्चा, समूह-परियोजनाएँ, भूमिका निर्वाह आदि यह सीखने के किस आयाम को उजागर करते है ? (CTET-II लेवल-2012)
Top of Form
A.
सामाजिक गतिविधि के रूप में अधिगम
B.
मनोरंजन द्वारा अधिगम
C.
भाषा निर्देशित अधिगम
D.
प्रतियोगिता आधारित अधिगम
Bottom of Form
43.   लेटिन भाषा में पर्सोना का अर्थ है ? (राजस्थान, II—ग्रेड हिन्दी अध्यापक 2010)
Top of Form
A.
व्यक्ति
B.
व्यक्तिगत
C.
अपूर्ण
D.
मुखौटा
Bottom of Form
44.   एक बालक की आयु 12 वर्ष है। बिने का बुद्धि परीक्षण करने पर वह 15 वर्ष के सामान्य बालक के समान अंक प्राप्त कर सकता, उसका सही बुद्धि किस विकल्प में दी गई है ? (राजस्थान,II-ग्रेड अंग्रेजी अध्यापक 2010)
Top of Form
A.
112
B.
80
C.
100
D.
125
Bottom of Form
45.   किस मनोवैज्ञानिक अध्ययन विधि में प्रयोज्य (उत्तरदाता) स्वयं प्रपत्र भरता है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013, 2012)
Top of Form
A.
प्रश्नावली
B.
क्यू सोर्ट
C.
अनुसूची
D.
अवलोकन
Bottom of Form
46.   निम्नलिखित में से कौनसी मानसिक मंदता की विशेषता नहीं है ? (RTET/REET-I लेवल-2011)
Top of Form
A.
बुद्धि लब्धि का 25 से 70 के मध्य होना
B.
धीमी गति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओं को न कर पाना
C.
वातावरण के साथ अनुकूलित में कठिनाई
D.
अन्तवैयक्ति संबंधों का कमजोर होना
Bottom of Form
47.   निम्नलिखित में से कौनसा बुद्धि का सिद्धान्त संज्ञानात्मक प्रक्रिया पर आधारित है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
स्टर्नबर्ग का त्रितंत्र सिद्धान्त
B.
गार्डनर का बहु बुद्धि सिद्धान्त
C.
गिलफर्ड त्रिआयामी सिद्धांत
D.
स्पीयरमैन का द्विकारक सिद्धान्त
Bottom of Form
48.   एक बालक संगीत की अद्वितीय प्रतिभा का धनी है, उसके लिए निम्न में से कौनसी श्रेणी सर्वश्रेष्ठ है ? (राजस्थान, II-ग्रेड संस्कृत शिक्षक 2010)
Top of Form
A.
सृजनशील
B.
प्रतिभाशाली
C.
बुद्धिमान
D.
विशिष्ट
Bottom of Form
49.   6 से 10 वर्ष की अवस्था में बालक रूचि लेना प्रारम्भ करते हैं
Top of Form
A.
धर्म में
B.
मानव शरीर
C.
यौन सम्बन्धों में
D.
विद्यालय
Bottom of Form




A.
परिवेश की भूमिका लगभग स्थिर सि रहती है जबकि अनुवांशिकता का प्रभाव परिवर्तन हो सकता है
B.
"व्यवहारवाद" के सिद्धांत प्रायः मानवीय विकास में प्रकृति की भूमिका पर आधारित है
C.
विकास के विभिन्न क्षेत्रों में अनुवांशिकता एवं परिवेश का सापेक्षिक प्रभाव परिवर्तनशील है
D.
भरत सरकार की विभेदात्मक क्षतिपूरकता सम्बन्धी नीति मानवीय विकास में प्रकृति की भूमिका पर आधारित है
50.   मानवीय विकास में अनुवांशिकता एवं परिवेश की भूमिका के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौनसा कथन समुचित है
Top of Form
Bottom of Form
51.    बुद्धि विषय में आधुनिक अवधारणा है ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
मस्तिष्क में तर्क करने का गुण
B.
अनुभव से प्राप्त करने की योग्यता
C.
जीवन की समस्याओं को हल करने का गुण
D.
नवीन परिस्थितियों के प्रति समायोजन का गुण
Bottom of Form
52.   एक शिक्षिका अपनी कक्षा से कहती है, "सभी प्रकार के प्रदत्त कार्यों का निर्माण इस प्रकार किया गया है कि प्रत्येक विद्यार्थी बिना किसी अन्य की सहायता से अपना कार्य पूर्ण करें।" वह कोहलबर्ग के किस नैतिक विकास के चरण की ओर संकेत दे रही है ? (CTET-I लेवल-2014)
Top of Form
A.
औपचारिक चरण 4- कानून और व्यवस्था
B.
पर-औपचारिक चरण 5 – सामाजिक संविदा
C.
पूर्व-औपचारिक चरण 1 – दण्ड परिवर्तन
D.
पूर्व-औपचारिक चरण 2- वैयक्तिकता और विनिमय ;
Bottom of Form
53.   बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौनसा कथन सर्वोच्च है ? (उत्तराखंड-TET-I LEVEL-2011)
Top of Form
A.
सारे बच्चे एक जैसे होते है
B.
प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
C.
कुछ बच्चे विशिष्ट होते है
D.
कुछ बच्चे एक जैसे होते है
Bottom of Form
54.   भाषा विकास में सहयोग करने का कौन-सा तरीका गलत है ? (UP TET-I लेवल-2013)
Top of Form
A.
बच्चे को बिना टोके प्रकरण पर बात करना
B.
उसकी अपनी भाषा के प्रयोग को अमान्य करना
C.
उसके प्रयोगों का समर्थन करना
D.
भाषा के प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराना
Bottom of Form
55.   उद्देश्यों के आधार पर शिक्षण का प्रकार नहीं है ? (बिहार-TET-I लेवल-2012)
Top of Form
A.
चिन्तन उद्देश्य
B.
भावात्मक उद्देश्य
C.
ज्ञानात्मक उद्देश्य
D.
क्रियात्मक उद्देश्य
Bottom of Form
56.   एक बालक प्रतिदिन बुद्धिलब्धि 125 है, किस वर्ग में आएगा ? (ग्रेड-III शिक्षक 2013)
Top of Form
A.
सामान्य
B.
उच्च सामान्य
C.
प्रतिभाशाली
D.
अति प्रतिभाशाली
Bottom of Form
57.   मनोविज्ञान, व्यवहार का निश्चित विज्ञान हैयह कथन किसका है ? (राजस्थान, III-ग्रेड अध्यापक 2012)
Top of Form
A.
चार्ल्स स्किनर
B.
वुडवर्थ
C.
वाटसन
D.
हरलॉक
Bottom of Form
58.   छात्र के असामान्य व्यवहारों के अध्ययन के लिए निम्नांकित में से किस प्रणाली का प्रयोग सही है ? (बिहार-TET-II लेवल-2012), (RPSC, शिक्षक भर्ती 2007)
Top of Form
A.
अन्तदर्शन प्रणाली
B.
व्यक्ति इतिहास प्रणाली
C.
समाजमित प्रणाली ·
D.
विकासात्मक प्रणाली
Bottom of Form
59.   प्रतिभाशाली बालकों की पहचान निष्पादन परीक्षणों द्वारा कठिन मानी जाती है,इसका उपर्युक्त कारण किसी विकल्प में दिया गया है ? (राजस्थान, II-ग्रेड विज्ञान अध्यापक 2010)
Top of Form
A.
निष्पादन मापन से पढ़ाई में पिछड़े हुए प्रतिभाशाली बालक को नहीं पहचान सकते
B.
बुद्धि लब्धि और निष्पादन में कोई संबंध नहीं
C.
निष्पादन मापन बहुत कठिन है
D.
बुद्धिमान की विश्वसनीय निष्पादन मापन से अधिक है

Bottom of Form
60.   इनमें से एक व्यक्तित्व का चरित्रगत लक्षण नहीं है ? (आन्ध्र प्रदेश TET लेवल-II परीक्षा 2012)
Top of Form
A.
यह सुसंगत और सतत है।
B.
यह अनोखा और विशिष्ट
C.
यह ज्ञानात्मक और भावात्मक घटक को प्रभावित करता है।
D.
यह स्थिर है।
Bottom of Form


Answer key link -   https://sarthakclasses.blogspot.in
1.     
                     सार्थक क्लासेस
     व्हाईट क्लब हॉस्पिटल के सामने ,नाहटा हॉस्पिटल रोड, बालोतरा
           फोन नं. – 02988-222324 ,9214471014

No comments